Skip to main content

रिकार्ड मतों से जीतकर संसद पहुंचने वाले Kishan Kapoor बीजेपी की नजरों में क्यों हुए बागी, सिलसिलेवार पढ़े

धर्मशाला। ठीक एक साल पहले किशन कपूर (Kishan Kapoor) रिकार्ड मतों से जीत दर्ज कर लोकसभा (Loksabha) में पहुंचे। बीजेपी (BJP) में चर्चा का केंद्र बने और फिर यकायक ही पार्टी प्लेटफार्म से गायब होने लगे। आज जिस वक्त केंद्र की मोदी सरकार अपने सत्ताकाल के एक साल का कार्यकाल पूरा करने जा रही है,ठीक उसी वक्त हिमाचल के बीजेपी विधायकों व पार्टी पदाधिकारियों ने कपूर को बागी (Rebel)का दर्जा दे डाला।

यह भी पढ़ें: कांगड़ा में पकी BJP की खिचड़ी, Dhumal समर्थकों के बीच Kishan Kapoor भी जा बैठे

ये वही,कपूर हैं जो किसी वक्त हिमाचल (Himachal) में बीजेपी के पितामह कहलाने वाले शांता कुमार के बेहद करीबी हुआ करते थे। आज वह पार्टी में असंतुष्ट चल रहे नेताओं के टोले का हिस्सा बन चुके हैं। यही कपूर कभी शांता कुमार (Shanta Kumar) के करीबी रहते हुए धूमल शासनकाल में भी बागी कहलाए थे। बाद में मुख्यधारा में लौटे तो राजनीतिक सफर पटरी पर आने लगा था, धूमल (Dhumal) से भी कुछ-कुछ नजदीकीयां बनने लगी थी। लेकिन धूमल गुट के हाशिए पर जाने से कपूर अलग-थलग नजर आने लगे थे।

जमकर बहाए थे आंसू

हिमाचल में विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Election) से पहले किशन कपूर का धर्मशाला से पार्टी ने टिकट काट दिया तो,उन्होंने जमकर आंसू बहाए, निर्दलीय लड़ने का मन बना लिया, पार्टी ने निर्णय बदला और कपूर को टिकट थमा दिया। विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करवाई,तो जयराम कैबिनेट (Jai Ram Cabinet) में बड़ी मुश्किल से अंत समय में जगह मिल पाई। उसके बाद विभाग मिलने की बारी आई तो कपूर का पसंदीदा परिवहन ना देकर उन्हें खाद्य आपूर्ति विभाग (Food and civil supply department) थमा दिया गया।

यह भी पढ़ें: कर्फ़्यू के बीच कांगड़ा रेस्ट हाउस में BJP असंतुष्टों की बैठक पर Congress ने किया बखेड़ा खड़ा

मन-मसोस कर कपूर चुपचाप बैठ गए। अभी कुछ ही समय निकला था कि कपूर को संसदीय चुनाव लड़वाए जाने की चर्चाएं शुरू हो गई। ना चाहते हुए भी कपूर को कांगड़ा-चंबा संसदीय सीट (Kangra-Chamba Parliamentary Seat) से बीजेपी ने प्रत्याशी बना डाला। कपूर ने पार्टी के समक्ष अपने बेटे को राजनीति में उतारने की बात रख डाली। उन्होंने बार-बार पार्टी से इस बात का आश्वासन लेना चाहा कि लोकसभा चुनाव जीतने के बाद धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र से उनके बेटे को उपचुनाव (By election) में प्रत्याशी बनाया जाना चाहिए। पार्टी ने उन्हें पुचकार कर संसदीय चुनाव में उतार दिया तो कपूर ने मोदी (Modi) लहर में 477623 मतों से अपने प्रतिद्वंद्वी को पटकनी दे डाली।

झटके पर झटके मिलते गए

कपूर संसद में पहुंच गए, सोचते रहे कि इतने भारी मतों से जीत दर्ज कर आए हैं ,हो सकता है कि मोदी मंत्रिमंडल में राज्य मंत्री के तौर पर शपथ दिलवा दी जाए। वहां भी अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) का नंबर लग गया। कपूर को यहां भी हाथ कुछ लगता नहीं दिखा तो उन्होंने बेटे के लिए धर्मशाला (Dharmshala) उपचुनाव में पैरवी करनी शुरू कर दी। पार्टी ने कपूर को दरकिनार कर यहां से युवा को प्रत्याशी बना दिया।

यह भी पढ़ें: First Hand: असंतुष्टों की Kangra बैठक पर BJP में घमासान, बागी करार देते हुए MLAs ने Nadda को लिखा पत्र.

कपूर की नाराजगी बढ़ती चली गई। उपचुनाव में उन्हें प्रभारी तक नहीं बनाया गया, वह प्रचार से ही गायब हो गए। सीएम जयराम ठाकुर ने खुद मोर्चा संभाल लिया,पार्टी का नया चेहरा भारी मतों से जीत ही नहीं बल्कि कांग्रेस प्रत्याशी का जमानत जब्त करवाकर विधानसभा में पहुंच गया। कपूर के लिए तो ये झटके पर झटके वाली ही बात दिखी। वह पार्टी के कार्यक्रमों से दूर होने लगे,बीजेपी मंडल के गठन में भी उनकी अनदेखी ही नहीं बल्कि उनकी पूछ तक नहीं हुई। उनके समर्थक बाहर कर दिए गए।

पार्टी प्लेटफार्म से गायब होते चले गए

पार्टी से मुखर होते जा रहे कपूर के लिए एक मौका और दिखा कि सतपाल सत्ती (Satpal Satti) का बतौर पार्टी प्रदेशाध्यक्ष कार्यकाल पूरा हो रहा है, उसी पद के लिए कुछ हाथ-पैर मार लिए जाएं। पार्टी ने प्रदेशाध्यक्ष पद पर डॉ. राजीव बिंदल (Dr. Rajeev Bindal) का नाम तय कर दिया। कपूर फिर से खाली हाथ हो गए,पार्टी प्लेटफार्म पर हिमाचल में कपूर ना दिखने वाला चेहरा बनने लगे। हालत ये हो गई कि धर्मशाला में भी वह पार्टी कार्यक्रमों से बाहर हो चले। करते-करते कुछ माह में ही  डॉ. बिंदल को इस्तीफा देना पड़ा तो कांगड़ा में धूमल समर्थकों की जुगलबंदी में कपूर भी शामिल हो गए।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में Curfew में 14 घंटे की मिल सकती है ढील, Buses के संचालन का भी बदल सकता है टाइम

मकसद यही था कि इस मर्तबा किसी तरह पार्टी प्रदेशाध्यक्ष का पद हासिल कर लिया जाए। कांगड़ा के पीडल्ब्यूडी रेस्ट हाउस  (PWD Rest House Kangra) में बैठे अभी कुछ घंटे भी नहीं बीते थे कि कांगड़ा-चंबा संसदीय क्षेत्र के पार्टी विधायकों (Party MLAs of Kangra-Chamba parliamentary) ने उन्हें बागी का दर्जा दे डाला। षडंयत्रकारी की संज्ञा दे दी। यानी साल भर में ही कपूर बीजेपी के अंदर कहां से कहां पहुंचा दिए गए। अब उन्हीं कपूर के खिलाफ कार्रवाई की आवाज उठनी शुरू हो गई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

The post रिकार्ड मतों से जीतकर संसद पहुंचने वाले Kishan Kapoor बीजेपी की नजरों में क्यों हुए बागी, सिलसिलेवार पढ़े appeared first on Himachal Abhi Abhi.



from हिमाचल – Himachal Abhi Abhi https://ift.tt/2ZSzmjb
via IFTTT

Comments

Hot Topics

किन्नौर लैंडस्लाइड: मौत की बारिश को 36 घंटे बीते, 16 लोग अब भी लापता

रिकांगपिओ। किन्नौर लैंडस्लाइड ने एक बार फिर हिमाचल को गहरे जख्म दिए है। हादसे के 30 घंटे से अधिक बीत जाने के बावजूद रेस्क्यू ऑपरेशन का काम पूरा नहीं हो सका है। अभी भी रूक-रूक कर पहाड़ से मौत बरसने का सिलसिला जारी है। हालांकि, बीते दो दिनों में 13 लोगों को रेस्क्यू किया गया। जिनमें दो की हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं, अभी तक 15 लोगों की इस हादसे में मौत हो चुकी है। गुरुवार को 4 शवों की बरामदगी हुई तो वहीं बुधवार के दिन 10 शवों को मलबे के भीतर से निकाला गया। वहीं, ड्रोन के जरिए भी इलाके का चप्पा-चप्पा छाना जा रहा है। वहीं, गुरुवार को रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान लापता बस भी मिल गई। बताया जा रहा है कि इस बस में करीब दो दर्जन लोग सवार थे। जिनमें से अधिकतर अब भी लापता है। यह भी पढ़ें: किन्नौर लैंडस्लाइड: 13 शव निकाले-रेस्क्यू के दौरान मलबे से एचआरटीसी की बस का कुछ हिस्सा-टायर मिले     अभी तक क्या क्या हुआ हादसे के 9 घंटे के भीतर 10 शवों को बरामद कर लिया गया। गुरुवार को 5 शव आज बरामद हुए हैं। गुरुवार को रेस्क्यू के दौरान कोई जीवित नहीं मिला। साथ ही शव भी क्षत-विक्षत हाल में मिले। इसके अल

सिरमौरः जंगली बिल्ली की खाल के साथ दो गिरफ्तार, SIU की टीम ने धरे

पांवटा साहिब। सिरमौर पुलिस (Sirmaur Police) की एसआईयू (SIU) टीम ने बहराल नाके के समीप दो लोगों को जंगली जानवर की खाल के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। एसआईयू टीम को गुप्त सूचना मिली थी कि दो व्यक्ति बहराल नाके की तरफ पैदल जा रहे हैं। व्यक्तियों के बैग में तेंदुए की खाल जैसे किसी जंगली जानवर की खाल है। इस पर एसआईयू टीम ने दोनों को बहराल नाके पर रोका और वन विभाग (Forest Department) की टीम को सूचित किया। यह भी पढ़ें: Bilaspur में बदमाशों से झड़प में एक पुलिस अधिकारी घायल, तीन गिरफ्तार जब वन विभाग टीम मौके पर पहुंची छानबीन की गई तो मालूम हुआ कि यह जंगली कैट की खाल है। गिरफ्तार किए गए दोनों व्यक्तियों की पहचान कपिल गांव लामचीया कांडो, शिलाई व वीरेंद्र गांव बागना कांडो शिलाई के रूप में हुई है। मामले की पुष्टि डीएसपी वीर बहादुर सिंह ने की है। उन्होंने बताया कि एसआईयू टीम ने दो व्यक्तियों को जंगली कैट की खाल के साथ गिरफ्तार (Arrest) किया है। दोनों के खिलाफ पांवटा थाने में वाइल्ड लाइफ प्रिवेंशन एक्ट के तहत मामला दर्ज कर पुलिस

हिमाचल: 17 वर्षीय युवक की रेलवे पुल के साथ फंदे पर लटकी मिली लाश, जांच में जुटी पुलिस

ऊना। हिमाचल में एक युवक की लाश (Dead Body) रेलवे पुल के साथ फंदे पर लटकी मिली है। 17 वर्षीय युवक प्रवासी बताया जा रहा है। युवक का शव अंब उपमंडल के तहत पड़ते टकारला स्थित गारनी खड्ड के रेलवे पुल (Railway Bridge) के पास मिला है। रेलवे पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए क्षेत्रीय अस्पताल ऊना (Una) भेज दिया है, जबकि घटना के संबंध में केस दर्ज करते हुए मामले की जांच शुरू कर दी गई है। मृतक युवक की पहचान उत्तर प्रदेश (UP) के बदायूं जिला की दातागंज तहसील के तहत पड़ते सलेमपुर गांव निवासी 17 वर्षीय मोहित पुत्र नन्हे के रूप में की गई है। पुलिस ने घटना के संबंध में आत्महत्या का केस दर्ज करते हुए मामले की जांच शुरू कर दी है। मृतक के परिजनों के भी बयान दर्ज किए जा रहे हैं। यह भी पढ़ें: हिमाचल में डबल मर्डरः सोते समय दो सगे भाईयों का रेत डाला गला बताया जा रहा है कि स्थानीय लोगों ने 17 साल के प्रवासी युवक को फंदे से लटकते हुए पाया, जिसके बाद उन्होंने पुलिस को इसकी सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर आगामी जांच शुरू कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के