Skip to main content

घर में लगाएंगे ये पौधे तो बढ़ेगी Fungal, Bacterial व Viral रोगों से लड़ने की क्षमता

कोरोना काल में लोग जहां वैक्सीन की राह देख रहे हैं वहीं हिमाचल में सरकार लोगों को औषधीय पौधे (Medicinal Plants) लगाने के लिए प्रेरित कर रही है। ये पौधे बैक्टीरियल व वायरल रोगों से लड़ने की क्षमता तो बढाएंगे साथ ही लोगों की आमदनी बढ़ाने में भी सहायक होंगे। मुख्यमंत्री एक बीघा योजना में नई पहल कर सुरक्षा चक्र व माया चक्र को इस योजना में समावेश कर सिरमौर वासियों को शाक वाटिका में औषधीय पौधे एवं सुगन्धित पौधों की खेती के लिए प्रेरित किया जा रहा है। यह पौधे मुख्यतः एन्टी-वायरल, एन्टी बैक्टीरियल एवं एन्टी-फंगल गुणों से भरपूर है जिनका इस्तेमाल कई बिमारियों के इलाज में किया जाता है। यह व्यक्तियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाने में कारगर सिद्ध होते हैं। यह पौधे व्यापारिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण हैं। इन पौधों का अधिक उत्पादन कर बाजार में अच्छे दाम प्राप्त किए जा सकते हैं, जिसका सीधा लाभ जिला की ग्रामीण महिलाओं को मिलेगा और उनकी आर्थिकी भी बढ़ेगी और स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होगा। सुरक्षा चक्र की इस पहल के अनुसार सबसे पहले शाक वाटिका को तीन चक्रों में विभाजित किया जाता है। पहले व सबसे बाहरी चक्र में कांटेदार व औषधीय पौधे रोपित किए जाते हैं, जैसे कश्मल व करौंदा के पौधे। इन पौधों को आवारा पशु नही खाते हैं और यह पौधे औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। करौंदा पाचन शक्ति बढ़ाता है, डायबिटीज व घाव के उपचार में उपयोगी होने के अतिरिक्त कई बिमारियों को ठीक करने में काम आता है। इन पौधों को घर के चारों ओर लगाने व नित्य सेवन से लोगों में फगल, बैक्टीरियल व वायरल रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

यह भी पढ़ें: कहीं आपका Sanitizer नकली तो नहीं, इन तरीकों से घर पर ही करें टेस्ट

व्यापारिक खेती की दृष्टि से महत्वपूर्ण प्याज, तुलसी व पुदीना

इसी प्रकार शाक वाटिका (Herb garden) के दूसरे चक्र में वह औषधीय पौधे रोपित किए जाते हैं जिनका उपयोग व्यापारिक खेती की दृष्टि से महत्वपूर्ण है जैसे प्याज, तुलसी, पुदीना व लहसुन। प्याज का उपयोग भूख व पाचन शक्ति बढ़ाता है, शरीर दर्द, कब्ज, पाइल्स में उपयोगी होता है। इसकी तीव्र गंध मच्छरो को भगाने में सहायक होती है। लहसुन दर्द निवारक, अनचाहे कोलेस्ट्रोल को कम करता है व जोडों के दर्द में हितकारी है। पुदीना पेट दर्द में उपयोगी, भूख एवं पाचन शक्ति बढ़ाता है और तीव्र गंध होने से मक्खियों एवं मच्छरों को भगाने में सहायक सिद्ध होता है। तुलसी खांसी-जुखाम व बुखार में उपयोगी तथा टीबी रोगियों के ईलाज में सहायक है। इसी प्रकार, शाक वाटिका के तीसरे चक्र में वह सभी मुख्य पौधे रोपित किए जाते हैं जैसे कि एलोवेरा, शतावरी, हल्दी, अल्सी, पुदीना, तुलसी, सर्पगंध, गिलोय, अश्वगंधा, अदरक, मेहंदी, दारूहल्दी, अन्नार, अमलतास, आमला, अंजीर, बहेड़ा, बेल, हरड, जामुन, काचनर, नीम, सहिजन इत्यादि। एलोवेरा खून साफ करने, त्वचारोगों, लीवरटॅानिक, दर्द निवारक, स्त्रियों में मासिक धर्म के समय दर्द, पाइल्स, कब्ज में उपयोगी है। इसके अतिरिक्त, शतावरी शरीर का बल बढ़ाने वाला, कामोत्तेजक, मूत्र की मात्रा बढ़ाने में व हल्दी खून साफ करने, त्वचा रोगों में उपयोग, दर्द निवारक, खांसी-जुखाम, डायबिटीज में उपयोगी, एंटी एलर्जिक है। अलसी का तेल दर्द निवारक एवं कब्ज दूर करता है। इसका बीज-अनचाहे कोलेस्ट्रोल को कम करता है एवं डायबिटीज व हृदय के लिए उपयोगी है। सर्पगंधा हाई ब्लड प्रेशर व नींद संबंधी विकारों में उपयोगी है। गिलोय शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ाता है, बुखार, एसिडिटी, यूरिक एसिड जैसी बिमारियों से लड़नें में सहायक सिद्ध होता है। अश्वगंधा शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ाता है, कामोत्तेजक, हाई ब्लड प्रेशर एवं नींद संबंधी विकारों में उपयोगी होता है। अदरक पेट दर्द में उपयोगी, भूख व पाचन शक्ति बढ़ाता है, बुखार व जोड़ों के दर्द में हितकर है।

इलाज के लिए उपयोगी हैं ये पौधे और फल

इसी प्रकार, दारू हल्दी पाइल्स, घाव, डायबिटीज, लीवर, त्वचा रोगों में उपयोगी है। अनार भूख एवं पाचन शक्ति (Hunger and digestive power) बढ़ाता है, एसिडिटी, रक्तस्त्राव जन्य विकारों व एनीमिया में उपयोगी है। अमलतास घाव भरने, सूजन, पेट फूलना, पीलिया, त्वचा रोग, कब्ज में उपयोगी है। आमला आयु को स्थिर रखता है, भूख व पाचन शक्ति बढ़ाता है, रक्तस्त्राव जन्य विकारों में उपयोगी, आंखों की रोशनी बढ़ाता है और डायबिटीज के इलाज में भी उपयोगी है। अंजीर कब्ज, बुखार, खांसी, अस्थमा में उपयोगी होने के साथ-साथ बल बढ़ाता है। बहेड़ा खांसी-जुखाम एवं रक्तस्त्राव में उपयोगी है। बेल कच्चा फल – दस्त, पक्का फल-कब्ज, छाल व पत्ते-दर्द और सोजिश में उपयोगी है। हरड़ कब्ज, पेट फूलना, डायबिटीज, घाव भरने में उपयोगी, आयु को स्थिर करता है व जामुन डायबिटीज, रक्तस्त्राव जन्य विकारों, दस्त रोग में उपयोगी है। इसी तरह, काचनर शरीर की गांठो, थाइरोइड की सोजिश, दर्द, डायबिटीज, मोटापा में उपयोगी है और नीम त्वचा रोगों एव घाव भरने, खून साफ करने में उपयोगी व डायबिटीज, बुखार, पेट एवं शरीर के कीड़े मारता है। सहिजन बीज तेल-जोड़ों के दर्द एवं सोजिश को कम करता है इसकी छाल व पत्ते-त्वचा में जलन, सोजिश व घाव को ठीक करते है व बुखार तथा मोटापा कम करने में सहायक सिद्ध होते हैं।

1 लाख रुपए तक की राशि देती है सरकार

याद रहे कि हिमाचल सरकार द्वारा मुख्यमंत्री एक बीघा योजना का शुभारंभ 21 मई, 2020 को ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से संगठित स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हिमाचल की ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए किया गया जिसके तहत ग्रामीण महिलाओं को अपनी एक बीघा जमीन पर शाक वाटिका स्थापित करने के लिए 1 लाख रुपए तक की राशि सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है। शाक वाटिका में प्राकृतिक खेती के माध्यम से उगाए गए फल, सब्जियां और औषधीय पौधों को बेचकर महिलाएं अपनी आर्थिकी को सुद्ढ़ करने के साथ-साथ इनका घर में नियमित इस्तेमाल कर अच्छे स्वास्थ्य का लाभ भी ले सकती हैं।

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

 

The post घर में लगाएंगे ये पौधे तो बढ़ेगी Fungal, Bacterial व Viral रोगों से लड़ने की क्षमता appeared first on Himachal Abhi Abhi.



from हिमाचल – Himachal Abhi Abhi https://ift.tt/2QE3I2Y
via IFTTT

Comments

Hot Topics

किन्नौर लैंडस्लाइड: मौत की बारिश को 36 घंटे बीते, 16 लोग अब भी लापता

रिकांगपिओ। किन्नौर लैंडस्लाइड ने एक बार फिर हिमाचल को गहरे जख्म दिए है। हादसे के 30 घंटे से अधिक बीत जाने के बावजूद रेस्क्यू ऑपरेशन का काम पूरा नहीं हो सका है। अभी भी रूक-रूक कर पहाड़ से मौत बरसने का सिलसिला जारी है। हालांकि, बीते दो दिनों में 13 लोगों को रेस्क्यू किया गया। जिनमें दो की हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं, अभी तक 15 लोगों की इस हादसे में मौत हो चुकी है। गुरुवार को 4 शवों की बरामदगी हुई तो वहीं बुधवार के दिन 10 शवों को मलबे के भीतर से निकाला गया। वहीं, ड्रोन के जरिए भी इलाके का चप्पा-चप्पा छाना जा रहा है। वहीं, गुरुवार को रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान लापता बस भी मिल गई। बताया जा रहा है कि इस बस में करीब दो दर्जन लोग सवार थे। जिनमें से अधिकतर अब भी लापता है। यह भी पढ़ें: किन्नौर लैंडस्लाइड: 13 शव निकाले-रेस्क्यू के दौरान मलबे से एचआरटीसी की बस का कुछ हिस्सा-टायर मिले     अभी तक क्या क्या हुआ हादसे के 9 घंटे के भीतर 10 शवों को बरामद कर लिया गया। गुरुवार को 5 शव आज बरामद हुए हैं। गुरुवार को रेस्क्यू के दौरान कोई जीवित नहीं मिला। साथ ही शव भी क्षत-विक्षत हाल में मिले। इसके अल

सिरमौरः जंगली बिल्ली की खाल के साथ दो गिरफ्तार, SIU की टीम ने धरे

पांवटा साहिब। सिरमौर पुलिस (Sirmaur Police) की एसआईयू (SIU) टीम ने बहराल नाके के समीप दो लोगों को जंगली जानवर की खाल के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। एसआईयू टीम को गुप्त सूचना मिली थी कि दो व्यक्ति बहराल नाके की तरफ पैदल जा रहे हैं। व्यक्तियों के बैग में तेंदुए की खाल जैसे किसी जंगली जानवर की खाल है। इस पर एसआईयू टीम ने दोनों को बहराल नाके पर रोका और वन विभाग (Forest Department) की टीम को सूचित किया। यह भी पढ़ें: Bilaspur में बदमाशों से झड़प में एक पुलिस अधिकारी घायल, तीन गिरफ्तार जब वन विभाग टीम मौके पर पहुंची छानबीन की गई तो मालूम हुआ कि यह जंगली कैट की खाल है। गिरफ्तार किए गए दोनों व्यक्तियों की पहचान कपिल गांव लामचीया कांडो, शिलाई व वीरेंद्र गांव बागना कांडो शिलाई के रूप में हुई है। मामले की पुष्टि डीएसपी वीर बहादुर सिंह ने की है। उन्होंने बताया कि एसआईयू टीम ने दो व्यक्तियों को जंगली कैट की खाल के साथ गिरफ्तार (Arrest) किया है। दोनों के खिलाफ पांवटा थाने में वाइल्ड लाइफ प्रिवेंशन एक्ट के तहत मामला दर्ज कर पुलिस

हिमाचल: 17 वर्षीय युवक की रेलवे पुल के साथ फंदे पर लटकी मिली लाश, जांच में जुटी पुलिस

ऊना। हिमाचल में एक युवक की लाश (Dead Body) रेलवे पुल के साथ फंदे पर लटकी मिली है। 17 वर्षीय युवक प्रवासी बताया जा रहा है। युवक का शव अंब उपमंडल के तहत पड़ते टकारला स्थित गारनी खड्ड के रेलवे पुल (Railway Bridge) के पास मिला है। रेलवे पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए क्षेत्रीय अस्पताल ऊना (Una) भेज दिया है, जबकि घटना के संबंध में केस दर्ज करते हुए मामले की जांच शुरू कर दी गई है। मृतक युवक की पहचान उत्तर प्रदेश (UP) के बदायूं जिला की दातागंज तहसील के तहत पड़ते सलेमपुर गांव निवासी 17 वर्षीय मोहित पुत्र नन्हे के रूप में की गई है। पुलिस ने घटना के संबंध में आत्महत्या का केस दर्ज करते हुए मामले की जांच शुरू कर दी है। मृतक के परिजनों के भी बयान दर्ज किए जा रहे हैं। यह भी पढ़ें: हिमाचल में डबल मर्डरः सोते समय दो सगे भाईयों का रेत डाला गला बताया जा रहा है कि स्थानीय लोगों ने 17 साल के प्रवासी युवक को फंदे से लटकते हुए पाया, जिसके बाद उन्होंने पुलिस को इसकी सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर आगामी जांच शुरू कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के