Skip to main content

Unlock -4: हिमाचल में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद- जानिए

शिमला। हिमाचल सहित पूरे देश में कल से अनलॉक चार (Unlock-4) शुरू होने वाला है। केंद्रीय गाइडलाइन (Central guidelines) के बाद हिमाचल सरकार ने भी अनलॉक चार को लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। हिमाचल (Himachal) में स्कूल, कॉलेज, अन्य शिक्षण व कोचिंग संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। ऑनलाइन व डिस्टेंसिंग लर्निंग जारी रहेगी। स्कूलों में पचास फीसदी टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ (Teaching and Non-Teaching Staff) को ऑनलाइन टीचिंग व टेली काउंसलिंग व अन्य कार्यों के लिए स्कूल बुलाने की इजाजत होगी। कंटेनमेंट जोन से बाहर के स्टाफ को बुलाया जा सकता है। 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों (कंटेनमेंट जोन से बाहर) को स्कूल जाने की मंजूरी होगी। वह अपने शिक्षकों (Teachers)  से दिशा-निर्देश (Guidance) ले सकते हैं। इसके लिए अभिभावकों व परिजनों की लिखित मंजूरी जरूरी है। यह आदेश 21 सितंबर तक प्रभावी रहेंगे।

यह भी पढ़ें: #Corona _Update: हिमाचल में अब तक दो लाख 13 हजार से ज्यादा के सैंपल चेक

मंदिर व अन्य धार्मिक स्थल भाषा एवं संस्कृति विभाग की एसओपी के अनुसार ही खुलेंगे। एसओपी की पूरी पालना सुनिश्चित होने के बाद ही मंदिर खोले जाएंगे। टूरिज्म यूनिट पर्यटन विभाग (Tourism Unit Tourism Department)  की गाइडलाइन के अनुसार खुलेंगी। सरकारी ऑफिस भी 8 जून को जारी गाइडलाइन के अनुसार खुलेंगे। बसों (Bus) की इंटर स्टेट मूवमेंट पर अभी भी प्रतिबंध रहेगा। टैक्सी कोविड ई-पास सॉफ्टवेयर में रजिस्ट्रेशन करवाकर चल सकती हैं। इंटर स्टेट मूवमेंट के लिए पहले की तरह रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी रहेगी। बाहरी राज्यों से हिमाचल आने के लिए कोविड ई-पास सॉफ्टवेयर में रजिस्ट्रेशन करवानी होगी। वहीं, क्वारंटाइन नियमों में भी ज्यादा परिवर्तन नहीं किया है। अगर कोई व्यक्ति होम क्वारंटाइन जंप करता है तो उसे संस्थागत क्वारंटाइन में भेजा जाएगा।

हिमाचल में अनलॉक चार के बारे में पूरी डिटेल जानने के लिए यहां करें क्लिक

Unlock 4 Order_opt

प्रतियोगी चयन परीक्षा के लिए छात्र और उनके माता-पिता व परिजनों को प्रदेश से बाहर और अंदर आने के लिए नियम भी पहले जैसे होंगे। अगर वे 72 घंटे में प्रदेश में वापस आते हैं या फिर हिमाचल में आने वाले 72 घंटे में बाहर चले जाते हैं तो उन्हें क्वारंटाइन नहीं किया जाएगा। परीक्षा प्राधिकरण द्वारा जारी एडमिट कार्ड राज्य में प्रवेश करने और बाहर निकलने के लिए एक वैध दस्तावेज होगा और छात्र और उसके साथ आने-जाने वालों को कोई अलग पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी। हिमाचल में प्रतियोगी चयन परीक्षा देने के लिए आने वाले छात्रों और उनके अभिभावकों को पर्यटन विभाग से पंजीकृत होटलों में रुकने की अनुमति होगी। कोई भी छात्र जोकि कंटेनमेंट ज़ोन में रहता है और कोविड-19 का कोई लक्षण नहीं है को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जा सकती है। इसके लिए परीक्षा आयोजित करने वाले अथॉरिटी को उचित सूचना देनी होगी। जहां तक संभव हो सके शिक्षण संस्थानों को क्वारंटाइन सेंटर के लिए प्रयोग नहीं किया जाएगा। सामुदायिक भवन, होटल, गेस्ट हाउस आदि को प्राथमिकता दी जाएगी।

बाहरी राज्यों से आनी वाली लेबर को जिला प्रशासन की अनुमति के बाद ही वर्किंग साइट पर भेजा जाएगा। क्वारंटाइन पीरियड पूरा करने व कोविड नेगेटिव आने के बाद ही उन्हें काम पर जाने की इजाजत होगी। हिमाचल के लोग जो मेडिकल, व्यापार व अन्य ऑफिस कार्य से दूसरे राज्य में जाकर 48 घंटे में वापस लौट आएंगे, उन्हें क्वारंटाइन नहीं किया जाएगा। बशर्ते वह asymptomatice हों।

सभी Symptomatice और आईएलआई लक्षण वाले व्यक्तियों को संस्थागत क्वारंटाइन में रखा जाएगा। विदेशों से आने वालों को स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार क्वारंटाइन किया जाएगा। कोविड-19 हाई लोड क्षेत्रों से आने वाले लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन किया जाएगा। अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आने वाले Asymptomatice लोगों को हिमाचल स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार होम क्वारंटाइन किया जाएगा। पर्यटकों के लिए कम से कम दो रात की बुकिंग करवाकर आना जरूरी होगा। साथ ही आईसीएमआर मान्यता प्राप्त लैब से कोविड 19 टेस्ट जरूरी होगा। यह 96 घंटे का चाहिए। दस साल से नीचे के बच्चों को कोविड टेस्ट की जरूरत नहीं होगी।

 

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel

The post Unlock -4: हिमाचल में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद- जानिए appeared first on Himachal Abhi Abhi.



from हिमाचल – Himachal Abhi Abhi https://ift.tt/3hI7vII
via IFTTT

Comments

Hot Topics

किन्नौर लैंडस्लाइड: मौत की बारिश को 36 घंटे बीते, 16 लोग अब भी लापता

रिकांगपिओ। किन्नौर लैंडस्लाइड ने एक बार फिर हिमाचल को गहरे जख्म दिए है। हादसे के 30 घंटे से अधिक बीत जाने के बावजूद रेस्क्यू ऑपरेशन का काम पूरा नहीं हो सका है। अभी भी रूक-रूक कर पहाड़ से मौत बरसने का सिलसिला जारी है। हालांकि, बीते दो दिनों में 13 लोगों को रेस्क्यू किया गया। जिनमें दो की हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं, अभी तक 15 लोगों की इस हादसे में मौत हो चुकी है। गुरुवार को 4 शवों की बरामदगी हुई तो वहीं बुधवार के दिन 10 शवों को मलबे के भीतर से निकाला गया। वहीं, ड्रोन के जरिए भी इलाके का चप्पा-चप्पा छाना जा रहा है। वहीं, गुरुवार को रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान लापता बस भी मिल गई। बताया जा रहा है कि इस बस में करीब दो दर्जन लोग सवार थे। जिनमें से अधिकतर अब भी लापता है। यह भी पढ़ें: किन्नौर लैंडस्लाइड: 13 शव निकाले-रेस्क्यू के दौरान मलबे से एचआरटीसी की बस का कुछ हिस्सा-टायर मिले     अभी तक क्या क्या हुआ हादसे के 9 घंटे के भीतर 10 शवों को बरामद कर लिया गया। गुरुवार को 5 शव आज बरामद हुए हैं। गुरुवार को रेस्क्यू के दौरान कोई जीवित नहीं मिला। साथ ही शव भी क्षत-विक्षत हाल में मिले। इसके अल

सिरमौरः जंगली बिल्ली की खाल के साथ दो गिरफ्तार, SIU की टीम ने धरे

पांवटा साहिब। सिरमौर पुलिस (Sirmaur Police) की एसआईयू (SIU) टीम ने बहराल नाके के समीप दो लोगों को जंगली जानवर की खाल के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। एसआईयू टीम को गुप्त सूचना मिली थी कि दो व्यक्ति बहराल नाके की तरफ पैदल जा रहे हैं। व्यक्तियों के बैग में तेंदुए की खाल जैसे किसी जंगली जानवर की खाल है। इस पर एसआईयू टीम ने दोनों को बहराल नाके पर रोका और वन विभाग (Forest Department) की टीम को सूचित किया। यह भी पढ़ें: Bilaspur में बदमाशों से झड़प में एक पुलिस अधिकारी घायल, तीन गिरफ्तार जब वन विभाग टीम मौके पर पहुंची छानबीन की गई तो मालूम हुआ कि यह जंगली कैट की खाल है। गिरफ्तार किए गए दोनों व्यक्तियों की पहचान कपिल गांव लामचीया कांडो, शिलाई व वीरेंद्र गांव बागना कांडो शिलाई के रूप में हुई है। मामले की पुष्टि डीएसपी वीर बहादुर सिंह ने की है। उन्होंने बताया कि एसआईयू टीम ने दो व्यक्तियों को जंगली कैट की खाल के साथ गिरफ्तार (Arrest) किया है। दोनों के खिलाफ पांवटा थाने में वाइल्ड लाइफ प्रिवेंशन एक्ट के तहत मामला दर्ज कर पुलिस

हिमाचल: 17 वर्षीय युवक की रेलवे पुल के साथ फंदे पर लटकी मिली लाश, जांच में जुटी पुलिस

ऊना। हिमाचल में एक युवक की लाश (Dead Body) रेलवे पुल के साथ फंदे पर लटकी मिली है। 17 वर्षीय युवक प्रवासी बताया जा रहा है। युवक का शव अंब उपमंडल के तहत पड़ते टकारला स्थित गारनी खड्ड के रेलवे पुल (Railway Bridge) के पास मिला है। रेलवे पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए क्षेत्रीय अस्पताल ऊना (Una) भेज दिया है, जबकि घटना के संबंध में केस दर्ज करते हुए मामले की जांच शुरू कर दी गई है। मृतक युवक की पहचान उत्तर प्रदेश (UP) के बदायूं जिला की दातागंज तहसील के तहत पड़ते सलेमपुर गांव निवासी 17 वर्षीय मोहित पुत्र नन्हे के रूप में की गई है। पुलिस ने घटना के संबंध में आत्महत्या का केस दर्ज करते हुए मामले की जांच शुरू कर दी है। मृतक के परिजनों के भी बयान दर्ज किए जा रहे हैं। यह भी पढ़ें: हिमाचल में डबल मर्डरः सोते समय दो सगे भाईयों का रेत डाला गला बताया जा रहा है कि स्थानीय लोगों ने 17 साल के प्रवासी युवक को फंदे से लटकते हुए पाया, जिसके बाद उन्होंने पुलिस को इसकी सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर आगामी जांच शुरू कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के