
इसके बाद बसों पर बाकायदा ड्राइवर के पीछे शीशे पर सरकार की और से तय किए गए रेट को डिस्पले करने का कार्य शुरु हो गया है। भास्कर ने इन ढाबों पर ढाबा मालिकों की मनमानी को लेकर समाचार प्रकाशित किए थे और लोगों की इस समस्या को उठाया था। अब सरकार चेती है और इन ढाबों पर शिकंजा कसने को लेकर जरुर पहल हुई है लेकिन यह घरातल पर कितनी कामयाब होती है यह तो आने वाले समय पर ही पता चल सकेगा। जो रेट लिस्ट बसों में लगाई गई है वह ऑडनरी व दूसरी बसों में हैं। इस पहल से लोगों को राहत जरूर मिलेगी।
सुविधा


एचआरटीसी की बसों में ढाबों में खाने के रेट हुए डिस्पले।
जितने रेट डिस्प्ले में मंे होंगे उससे ज्यादा होने पर ढाबा संचालकों पर होगी कार्रवाई: राज्य भर के भीतर और पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ जहां भी निगम की बसों के रुट हैं वहां पर सरकार की और से ढाबों को यात्रियों की सुविधा के लिए कम रेट पर खाना खाने के लिए चिह्नित किया गया है। लेकिन इन ढाबा मालिकों की मनमानी से लंबे समय से इन यात्रियों से भोजन के रेट मनमाने तरीके से वसूले जाते रहे हैं। इन बसों में रोजाना सैकड़ों यात्री सफर करते हैं। जो बसों के भीतर खाने के लिए निर्धारित सरकार की और से इन ढाबों के लिए तय किए हैं उनकी सूची इस डिस्पले रेट लिस्ट में अंकित की गई है। इसके तहत ब्रेकफास्ट 30 रुपए में, चाय कप 10 रुपए, लंच 60 रुपए और डिनर 60 रुपए प्रति व्यक्ति का रेट तय किया गया है। यह रेट ऑडनरी बसों में यात्रा करने वालोें को है। इसके अलावा सेमी डिलेक्स और वॉल्वो बसों में भी यात्रियों को मंहगे दामों पर भोजन न मिले उसको लेकर भी निर्देश जारी किए गए हैं। जाहिर है इस सूची को देखने के बाद भी यदी किसी चिह्नित ढाबे पर बस ब्रेक के दौरान रुकेगी तो यात्रियों को खाने के बाद यदी ज्यादा रेट वसूला जाता है तो उसकी शिकायत वह यात्री बसों में अंकित नंबर पर कर सकेंगे या जो भी चालक परिचालक बस के साथ डयूटी पर होगा उसको भी की जा सकेगी जो सीधा संबधित शिकायत को अपने अधिकारी तक पहुंचाएगा। उसके बाद उस ढाबे के खिलाफ कार्रवाई हो सकेगी।
अब सीधा यहां हो सकेगी शिकायत: यदि किसी यात्री से किसी ढाबे पर बस रुकने के दौरान खाना खाने के बाद सरकार की और से तय रेट से ज्यादा की वसूली की गई तो इसके लिए अब हेल्पलाईन नंबर 9418000529 पर उक्त यात्री अपनी शिकायत को दे सकेगा। यात्री को अपनी यात्रा के दौरान की जानकारी और उक्त ढाबे का नाम भ बताना होगा। इसके बाद इस शिकायत के बाद यदी मामला सही पाया गया तो उस ढाबे को चिन्हित सूची से बाहर किया जा सकेगा। जाहिर है अब यात्री मौके पर ही शिकायत भी कर सकेगा।


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